Subject Verb Agreement Class 9 in Hindi

विषय का कर प्रतिस्थापन क्लास 9 – विस्तार से समझें

“दोस्तों, मुझे खुशी है कि आप सभी कक्षा 9 के हो और सुधार कर रहे हैं। आपको पता है कि आपकी भाषा और व्याकरण के कौशलों में सुधार जारी है। आज मैं आपके साथ विषय का कर प्रतिस्थापन शीघ्रता से समझने के लिए आया हूं।

विषय का कर प्रतिस्थापन क्या होता है?

जब वाक्य में विषय और कर मिलता है, तो उसे सही ढंग से उपयोग करना आवश्यक होता है। विषय का कर प्रतिस्थापन वह नियम है जो बताता है कि कर की विधि विषय से मेल खानी चाहिए। अर्थात, विषय के अनुसार कर का अनुकूल होना आवश्यक है। यदि कर या विषय में झूठ होता है, तो ये वाक्य की समझदारी और आकर्षकता को बाधित कर सकता है।

लेट्स एक्सप्लोर कोई उदाहरण –

हम उल्लेख करते हैं कि “विषय” एक नाम है जो एक शब्द से मिलकर बनता है। विषय एक क्रिया नहीं है। इसलिए, यदि हम कहते हैं – “विषय का परिवर्तन जारी है”, तो यह गलत होगा। इसके बजाय, हमें “विषय के परिवर्तन जारी हैं” जैसे कस्त के साथ इस्तेमाल करना होगा। दूसरे शब्दों में, जब आप विषय और कर को एकत्र करते हैं, तो आपके वाक्य में दोनों के बीच समानता होनी चाहिए।

बहुत से लोग इस नियम को अनदेखा करते हैं, इसलिए वे कभी-कभी अपने वाक्यों में त्रुटि करते हैं। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आपके विषय का कर प्रतिस्थापन समझने में मदद करेंगे:

1. अच्छा खेल और स्टडी बोल्स ने हमेशा खूब मेहनत की। – यह गलत है। यहां विषय (खेल और स्टडी बोल्स) एक संज्ञा है, इसलिए सही फ़ॉर्म होगा – अच्छे खेल और स्टडी बोल्स ने हमेशा खूब मेहनत की।

2. नियमित व्यायाम करना एक अच्छी आदत है। – यह सही है। यहां विषय सिंगुलर है, इसलिए सही फ़ॉर्म है – नियमित व्यायाम करना एक अच्छी आदत है।

3. उसने कल फिल्म देखी है। – यह सही है। विषय (वह) सिंगुलर है, इसलिए सही फ़ॉर्म है – उसने कल फिल्म देखी है।

इस तरह से, विषय के कर प्रतिस्थापन के प्रति अच्छी जागरूकता आपके व्याकरण के कौशलों में सुधार लाएगी।

इस विषय पर दो विशेष टिप्स:

1. संख्यात्मक विशेषता के आधार पर ध्यान दें – संज्ञा संख्याएं व्यक्ति या वस्तु की संख्या को दर्शाती हैं, इसलिए अक्सर संख्यात्मक विशेषता के आधार पर सही कर फ़ॉर्म इस्तेमाल करना आवश्यक होगा।

2. विशेषण पर ध्यान दें – जब जमीनी वस्तुओं को जोड़ा जाता है, तो अक्सर एक से अधिक संज्ञा के साथ विशेषण हो सकता है। ऐसे मामलों में, आपको विशेषण के फ़ॉर्म को स